ने शहर में किराये के इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर प्रतिबंध के पक्ष में भारी मतदान किया है , लगभग 90% वोटों ने इस कदम का समर्थन किया है। जनमत संग्रह ई-स्कूटर द्वारा उत्पन्न सुरक्षा जोखिमों पर बढ़ती चिंताओं के जवाब में बुलाया गया था। आलोचकों ने तर्क दिया है कि ई-स्कूटर शहर में अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं, चोटों और मौतों की बढ़ती संख्या को उनके उपयोग से जोड़ा जा रहा है। लोग जिस तरह से स्कूटर चला रहे थे, उस पर भी चिंताएँ थीं, जिसमें कई ट्रैफ़िक के माध्यम से बुनाई करते थे और फुटपाथ पर पैदल चलने वालों को चकमा देते थे, जबकि 17 मील प्रति घंटे की गति तक पहुँचते थे।
ई-स्कूटरों से जुड़ी एक और समस्या थी जिस तरह से उन्हें पार्क किया जा रहा था, वाहनों के समूह फुटपाथों को अव्यवस्थित करते थे और पैदल चलने वालों के लिए बाधाएँ पैदा करते थे। इसके अलावा, सवार अक्सर हेलमेट नहीं पहनते थे, और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कानूनी रूप से ई-स्कूटर किराए पर लेने की अनुमति थी। 2021 में, दो लोगों को ले जा रहे ई-स्कूटर की चपेट में आने से पेरिस में एक 31 वर्षीय इतालवी महिला की मौत हो गई थी। वह गिर गई और उसका सिर फुटपाथ पर लग गया, जिससे उसे दिल का दौरा पड़ा।
चिंताओं के बावजूद, तीन मुख्य ई-स्कूटर ऑपरेटरों – लाइम , डॉट और टीयर – ने लोगों से अपने पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया था, अपने ग्राहकों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रविवार को पूरे दिन मुफ्त सवारी की पेशकश की। हालांकि, प्रतिबंध को पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो द्वारा समर्थित किया गया था, जिन्होंने लोगों को निर्णय लेने की अनुमति देने के लिए जनवरी में जनमत संग्रह कराने का आह्वान किया था। हिडाल्गो, एक साइकिल समर्थक समाजवादी नेता, ने तर्क दिया कि ई-स्कूटर महंगे, अस्थिर और शहर में कई दुर्घटनाओं का कारण हैं।
रेंटल ई-स्कूटर पर प्रतिबंध से स्कूटर संचालकों को झटका लगा है और सड़क सुरक्षा प्रचारकों की जीत हुई है। यह कदम पेरिस को उन कुछ प्रमुख शहरों में से एक बना देगा जहां किराये के ई-स्कूटर प्रतिबंधित हैं, हालांकि निजी स्वामित्व वाले वाहन वोट का हिस्सा नहीं थे। ई-स्कूटर दुनिया भर के शहरों में तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं, कई शहरों ने वाहनों को परिवहन के सस्ते और पर्यावरण के अनुकूल तरीके के रूप में अपनाया है। हालांकि, वाहनों द्वारा उत्पन्न सुरक्षा जोखिम एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है, दुर्घटनाओं और चोटों को अक्सर उनके उपयोग से जोड़ा जाता है।
2019 में पेश किए गए नए कानूनों ने यातायात नियमों को तोड़ने वाले ई-स्कूटर सवारों के लिए €135 का जुर्माना लगाया, जबकि उच्च दृश्यता वाले कपड़ों के बिना सवारी करते हुए और गति सीमा से अधिक जाने पर €1,500 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि, कानून दुर्घटनाओं और चोटों की बढ़ती संख्या को रोकने में विफल रहे, जिससे पेरिस में किराये के ई-स्कूटर पर जनमत संग्रह हुआ। इस साल के अंत में प्रतिबंध के प्रभावी होने की उम्मीद है, किराये के ई-स्कूटर को शहर की सड़कों से हटा दिया जाएगा।