रिपोर्टों के मुताबिक, ट्विटर लगातार विज्ञापन के दबाव में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 500 से अधिक ग्राहकों द्वारा प्लेटफॉर्म पर खर्च करना बंद करने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के राजस्व में 40% की कमी देखी गई है। टेक न्यूज़लेटर प्लेटफ़ॉर्मर के अनुसार, ट्विटर का दैनिक राजस्व साल-दर-साल 40% कम था , जबकि सूचना ने बताया कि मस्क द्वारा इसे खरीदने के बाद से ट्विटर के 500 से अधिक शीर्ष विज्ञापनदाताओं ने खर्च करना बंद कर दिया था।
ट्विटर का मुख्य राजस्व स्रोत विज्ञापन है, जो 2021 में इसके 5.1 बिलियन डॉलर के राजस्व का 90% से अधिक का हिस्सा था, लेकिन टेस्ला के सीईओ के $ 44 बिलियन (£ 35 बिलियन) के अधिग्रहण के बाद, ऑडी और फाइजर जैसे ग्राहकों ने अपने विज्ञापन खर्च को रोक दिया है।
स्व-वर्णित “मुक्त भाषण निरपेक्षतावादी” द्वारा इसके अधिग्रहण के बाद मंच पर अभद्र भाषा में वृद्धि के बारे में चिंताओं के कारण, विज्ञापनदाताओं ने बड़ी संख्या में मंच से वापस ले लिया है। साइट को नकली खातों की बाढ़ का भी सामना करना पड़ा है जो इसकी ब्लू टिक योजना के असफल पुन: लॉन्च के बाद फले-फूले हैं।
सूचना के अनुसार, एक वरिष्ठ ट्विटर प्रबंधक ने मंगलवार को कर्मचारियों को बताया कि दिन के लिए राजस्व एक साल पहले की तुलना में 40% कम था। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट है कि ट्विटर इस महीने के अंत तक अपने करीब-करीब 13 बिलियन डॉलर के कर्ज के बोझ का भुगतान करने वाला है, जिसमें मस्क टेस्ला या यहां तक कि दिवालिएपन में अपने शेयरों को बेचने जैसे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। पिछले साल मस्क ने ट्विटर के साथ सौदे को वित्तपोषित करने के लिए टेस्ला के 20 अरब डॉलर से अधिक के शेयर बेचे थे।
दिसंबर तक, ट्विटर को प्रति वर्ष $3 बिलियन के नकारात्मक नकदी प्रवाह की स्थिति का सामना करना पड़ा। हालांकि, लागत में कटौती के प्रयासों के बाद, 5,000 से अधिक कर्मचारियों के प्रस्थान सहित, कंपनी को “मोटे तौर पर” नकदी प्रवाह ब्रेक-ईवन तक पहुंचना चाहिए। सीईओ ने पिछले महीने यह भी कहा था कि ट्विटर अब दिवालिएपन के लिए फास्ट ट्रैक पर नहीं है, अपने अधिग्रहण के तत्काल बाद की चेतावनी के बाद कि ट्विटर को व्यवसाय से बाहर जाने का खतरा था।