एक हालिया रिपोर्ट में, डेल्टा एयर लाइन्स ने वर्ष 2023 के लिए अपने चौथी तिमाही के मुनाफे में उल्लेखनीय वृद्धि की घोषणा की, जो काफी हद तक मजबूत है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की मांग. लाभ में यह वृद्धि एयरलाइन के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो यात्रा उद्योग में मजबूत सुधार को दर्शाता है। हालाँकि, इस प्रभावशाली वृद्धि के बावजूद, डेल्टा ने 2024 के लिए पहले की अपेक्षा अधिक रूढ़िवादी आय पूर्वानुमान प्रदान किया।
डेल्टा एयर लाइन्स के सीईओ एड बास्टियन ने यात्रा की उच्च मांग के प्रमाण के रूप में भीड़-भाड़ वाले हवाई अड्डों का हवाला देते हुए एयरलाइन के फलते-फूलते व्यवसाय पर प्रकाश डाला। हालाँकि, एयरलाइन पूरे 2023 में उच्च परिचालन लागत से चिह्नित एक जटिल परिदृश्य से गुजर रही है, खासकर ईंधन और श्रम जैसे क्षेत्रों में। वर्ष 2024 के लिए, डेल्टा का अनुमान है कि प्रति शेयर समायोजित आय $6 से $7 के बीच होगी, जो पिछले वर्ष अनुमानित $7 प्रति शेयर से थोड़ी कम है।
इस संशोधित पूर्वानुमान के कारण प्रीमार्केट ट्रेडिंग के दौरान डेल्टा के स्टॉक में 5% की गिरावट आई। 2023 में, एयरलाइन ने प्रति शेयर $6.25 की समायोजित आय दर्ज की। एयरलाइन को पिछले वर्ष की तुलना में 2024 की पहली तिमाही के लिए राजस्व में 3% से 6% की वृद्धि की उम्मीद है। सर्दियों का मौसम आमतौर पर हवाई यात्रा के लिए धीमी अवधि होने के बावजूद, डेल्टा का पूर्वानुमान विश्लेषकों की उम्मीदों के अनुरूप है।
2023 की अंतिम तिमाही में डेल्टा का प्रदर्शन वॉल स्ट्रीट अपेक्षाओं से अधिक रहा। एयरलाइन ने $2.04 बिलियन की शुद्ध आय दर्ज की, जो पिछले वर्ष $828 मिलियन से उल्लेखनीय वृद्धि है। राजस्व में भी 6% की वृद्धि देखी गई, जो 14.22 अरब डॉलर तक पहुंच गया। एकमुश्त मदों के लिए समायोजित, डेल्टा का राजस्व $13.66 बिलियन था, जो अनुमान से थोड़ा अधिक था।
डेल्टा के अध्यक्ष ग्लेन हौएनस्टीन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा की मांग में वृद्धि हुई है जो अमेरिकी उड़ान राजस्व से अधिक हो गई है, हालांकि घरेलू यात्रा में हाल ही में सकारात्मक वृद्धि देखी गई है। डेल्टा के विशाल अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क ने इस सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पिछले साल कई उच्च कीमत वाले टिकट बेचे गए। सकारात्मक परिणामों के बावजूद, डेल्टा को एयरोस्पेस आपूर्ति श्रृंखला में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे विमान की मरम्मत और भागों की उपलब्धता प्रभावित हो रही है।
यह मुद्दा एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि यह एयरलाइन की इष्टतम परिचालन दक्षता बनाए रखने की क्षमता में बाधा डालता है। संबंधित विकास में, एयरलाइन उद्योग को तब झटका लगा जब बोइंग 737 मैक्स 9, द्वारा संचालित को उड़ान के बीच में दरवाजा प्लग फटने का अनुभव हुआ। इस घटना के कारण संघीय उड्डयन प्रशासन द्वारा उन बोइंग विमानों को उड़ान से बाहर कर दिया गया। अलास्का एयरलाइंस
हालाँकि, डेल्टा के बेड़े में Max 9s नहीं है, लेकिन उसने 737 Max 10 विमानों के ऑर्डर दिए हैं, जिन्हें अभी FAA द्वारा प्रमाणित किया जाना बाकी है। एक रणनीतिक कदम में, डेल्टा ने 20 वाइड-बॉडी एयरबस A350-1000 विमानों का ऑर्डर देने के अपने इरादे की भी घोषणा की, जिसमें डिलीवरी 2026 में शुरू होने की उम्मीद है। यह ऑर्डर डेल्टा की अपने बेड़े के विस्तार और आधुनिकीकरण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो आने वाले वर्षों में एयरलाइन को निरंतर विकास के लिए तैयार करेगा।